शाओमी एमआई ए 2 समीक्षा: मुझे इस फोन से प्यार है लेकिन मुझे नहीं पता कि आप भी करेंगे या नहीं ?

रेटिंग: 8/10

वाह:

  • शानदार डुअल रियर कैमरे
  • अच्छे सेल्फी कैमरे
  • स्टॉक एंड्रॉइड अनुभव अद्वितीय है
  • इन-निर्मित 10V AMP आपके ऑडियो अनुभव को बढ़ा सकता है

अस्वीकार:

  • कुछ डिजाइन विकल्प संदिग्ध हैं
  • बैटरी लाइफ कम है
  • डिसप्ले बेहतर कैलिब्रेटेड किया जा सकता था

परिचय

“किस्का बजा?”

अब तक, हम जानते हैं कि शाओमी के टीवी विज्ञापन देश में कंपनी के वृद्धि को उजागर करने के लिए इस विषय की खोज कर रहे हैं। ये विज्ञापन उस प्रसिद्ध शाओमी रिंगटोन की सर्वव्यापीता पर केंद्रित हैं। लेकिन, मुझे यकीन है कि वहां एक दोहरा मतलब हो सकता है। हिंदी में विचार करें तो, किसका बाजा का मतलब दो चीजों में से एक हो सकता है:

  1. फ़ोन किसका है?
    या
  2. कौन लड़ाई हारा?

जो कुछ भी इस विज्ञापन का अर्थ है, वहां कोई इनकार नहीं है कि शाओमी ने भारत में सैमसंग जैसे हेवीवेट के हिलाने में कामयाब रहा है। और, इस चीनी कंपनी ने कई भारतीयों के दिमाग से पूर्व-अनुमानित धारणा को लगभग मिटा दिया है, जो दृढ़ता से मानते हैं कि चीनी उत्पाद कम गुणवत्ता वाले हैं।

भारत में शाओमी एमआई ए 2 लॉन्च

शाओमी के अस्तबल से एक और गुणवत्ता वाला उत्पाद एमआई ए 2 है । मैंने इसे कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल किया है और यह निस्संदेह परिष्कृत अनुभव है। ऐसा कहकर, मैंने फोन के साथ लगभग प्यार-नफरत संबंध बनाया है। मुझे समझाने की अनुमति दें।

शाओमी एमआई ए 2 डिज़ाइन: व्यवसाय में सबसे अच्छा नहीं

डिजाइन के बारे में बात करते हुए, शाओमी कुछ “साहसी” बहिष्कारों के लिए गया है। सबसे पहले, अब 3.5 मिमी जैक नहीं है। और दूसरी बात, अधिक स्टोरेज के लिए कोई माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं है। मैं दूसरे के बारे में बहुत चिंतित नहीं था, क्योंकि … आप जानते हैं … क्लाउड स्टोरेजतो है ही। लेकिन, 3.5 मिमी जैक का न होना मेरे लिए निराशाजनक था।

एम आई ए 2 के औद्योगिक डिजाइन के बारे में बात – के उपयोगकर्ताओं के लिए एम आई ए 1 9 पहलू अनुपात लंबा प्रदर्शन: – इस फोन है, क्योंकि यह 18:9 का उपयोग करता है एक बहुत कुछ अलग महसूस हो रहा है। इसके अलावा, एमआई ए 2 रेड्मी नोट 5 प्रो के एक पतले रिश्तेदार की तरह है। पीछे की ओर धीरे-धीरे ढलान वाली वक्र मुझे वनप्लस 5 की क्षितिज रेखा डिजाइन की याद दिलाती है। हाथ में यह अच्छा लगता है (एक बेहतर शब्द की कमी के लिए)। एमआई ए 2 से कुछ मिलीमीटर को कम करने के लिए, शाओमी को हेडफोन जैक को हटाना पड़ा (आपको बॉक्स के अंदर यूएसबी टाइप-सी डोंगल के लिए 3.5 मिमी मिलता है) और बैटरी के आकार को कम किया। चाहे यह डिज़ाइन निर्णय ध्वनि की गुणवत्ता और उपयोग में आसानी को प्रभावित करता है, या यदि यह बैटरी लाइफ को प्रभावित करता है, तो समीक्षा में बाद में मुझे कुछ पता चल जाएगा।

भारत में शाओमी एमआई ए 2 लॉन्च

आगे बढ़ते हुए, एमआई ए 2 पूरी तरह धातु से बना है। और हमारे मैट काले धातु संस्करण कम ही दिखता है। कुछ लोगे के लिए यह बहुत फिसलन वाला होगा, परन्तु मुझे ऐसा नहीं लगा । यदि आपको लगता है कि यह आपके हाथों से बाहर निकल रहा है, तो फ़ोन के साथ बंडल किए गए पारदर्शी काले सिलिकॉन केस को लगाना न भूलें। यह एक अच्छा केस है और सब, लेकिन मैं अभी भी इसे बिना कवर के ही देखना पसंद करूँगा।

शुक्र है, रेडमी नोट 5 प्रो के विपरीत – और एमआई ए 1 की तरह – एमआई ए 2 नीचे यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ आता है। टाइप-सी पोर्ट के दोनों किनारों पर दो ग्रिल हैं, जिनमें से केवल एक ही स्पीकर के रूप में काम करता है। किसी ने मुझसे पूछा, “शाओमी शोपीस स्पीकर ग्रिल को इसके बजाय 3.5 मिमी जैक के साथ बदल सकता था?”

दुर्भाग्यवश, औद्योगिक डिजाइन इतना आसान नहीं है। या तो शाओमी एमआई ए 2 पर बाईं ओर छेद के साथ “नो होल्स” लुक या रखरखाव डिज़ाइन समरूपता के साथ जा सकता था। मैं, एक के लिए, समरूपता पसंद करते हैं। विशेष रूप से क्योंकि ये केवल छेद हैं और वास्तव में 3.5 मिमी जैक की तरह हार्डवेयर स्टैक की आवश्यकता नहीं होती है।

अब, वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दाएं किनारे पर हैं। ये बटन एक पर्याप्त स्पर्श प्रतिक्रिया ऑफर करते हैं – वहां कोई शिकायत नहीं है। बाएं किनारे पर, आपके पास दोहरी नैनो-सिम ट्रे है; जो सुंदर है और मजबूत भी। शीर्ष पर, अधिकांश शाओमी फोन की तरह आपको इन्फ्रारेड पोर्ट मिलता है। इयरपीस, ड्यूल कैमरे, और नोटिफिकेशन एलईडी, सभी डिस्प्ले के ऊपर हैं।

पीछे की तरफ, मुझे तुरंत उस विशाल कैमरे ने अचंभित कर दिया गया। पहली बार मैंने इसे देखा, मैं ऐसा था कि एक कैमरा का उभार है या एमआई ए 2 मुझे देखकर खुश है। कैमरा का उभार एक आवश्यक बुराई है क्योंकि यह उन उत्कृष्ट दोहरी सेंसर रखती है। उस पर और अधिक।

पीछे की ओर कैमरे के उभार के बारे में बात करते हुए, पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है। यह स्कैनर सबसे तेज़ नहीं है लेकिन यह विश्वसनीय रूप से काम करता है। तो, यह अच्छा है। और अधिकांश एंड्रॉइड वन फोन की तरह, एमआई ए 2 में फेस अनलॉक नहीं होता है।

कुल मिलाकर, एमआई ए 2 एक बहुत ही कार्यात्मक डिज़ाइन है जो कुछ गलत तरीके से बनाता है कि कई उपयोगकर्ता शायद इसे पसंद न करे ।

शाओमी एमआई ए 2 डिस्प्ले: आईपीएस एलसीडी पैनल को बेहतर ट्यूनिंग की आवश्यकता है

एमआई ए 2, रेड्मी नोट 5 प्रो और रेड्मी वाई 2 की तरह, 18: 9 आस्पेक्ट रेशियो वाले आईपीएस एलसीडी पैनल के साथ आता है। यह पैनल 1080 x 2160 पिक्सेल के रेसोलुशन को आउटपुट कर सकता है। यह बहुत क्रिस्प और काफी सटीक रंग का भी है। हालांकि, चमक का स्तर थोड़ा बहुत कम है, जो सीधे सूर्य की रोशनी में स्क्रीन में देखने को प्रभावित करता है। पैनल चमक के स्तर के लिए बेहतर ट्यूनिंग के साथ किया जा सकता था। अन्यथा, यह ठीक है। प्रदर्शन गेमिंग और मीडिया खपत के लिए अच्छी तरह से काम करता है।

शाओमी एमआई ए 2 सॉफ्टवेयर: स्टॉक एंड्रॉइड शुद्ध प्यार है

एमआई ए 2 एक एंड्रॉइड वन डिवाइस है। इसका मतलब यह है कि आपको बॉक्स के ठीक बाहर स्टॉक एंड्रॉइड ओरेओ 8.1 मिलता है। हालांकि, एमआई ए 1 के अपडेट में कुछ दिक्कते थी । इसलिए, आप में से कुछ एमआई ए 2 के अपग्रेड के बारे में भी चिंतित हो सकते हैं। दुर्भाग्यवश, मैं इस बारे में टिप्पणी नहीं कर सकता | लेकिन, मुझे यकीन है कि शाओमी ने अब तक इसपर कुछ काम किया होगा।

स्टॉक एंड्रॉइड इतना बढ़िया अनुभव है। न्यूनतम एनिमेशन, रेस्पॉन्सिव परफॉरमेंस, स्टॉक एंड्रॉइड का यह सबसे बढ़िया संस्करण है। एमआई ए 2 पर, आपको कुछ स्टॉक शीओमी ऐप्स भी मिलते हैं। उदाहरण के लिए, फोन एमआईयूआई के स्टॉक कैमरा ऐप और आपके घर में उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए एमआई रिमोट के साथ आता है। इसके अतिरिक्त, एमआई ए 2 – इसे एक बहुत ही बढ़िया कैमरा मान रहा है – कैमरा ऐप फ़ोन को सीधा ऑन करने के लिए इसमें पावर बटन को दो बार दबाने का विकल्प भी इस फ़ोन में है, जो काफी काम का है ।

हालांकि, एंड्रॉइड ओरेओ अभी भी कई विशेषताओं को याद करता है जो कुछ स्किन प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, आपको जेस्चर्स नहीं है। और, यदि आप मुझसे पूछें तो मैं एंड्रॉइड पी पर जेस्चर का प्रशंसक नहीं हूं, जिसे जल्द ही एमआई ए 2 पर पहुंचने की उम्मीद है।

सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए, एमआई ए 2 पर स्टॉक एंड्रॉइड अनुभव के माध्यम से बहुत अच्छा है।

शाओमी एमआई ए 2 कैमरा: निस्संदेह पैक के शीर्ष

एमआई ए 2 की पीस डी रेसिस्टेंस पीछे की ओर दोहरी कैमरा सेटअप है। प्राइमरी 12 एमपी कैमरा अब 1.25 माइक्रोन सोनी आईएमएक्स 486 सेंसर का उपयोग करता है। यह निश्चित रूप से एक अपग्रेड किया गया सेंसर है और परिणाम इसकी शक्ति साबित करते हैं। सेकेंडरी कैमरा एक 20 एमपी IMX 376 सेंसर है। कम सेंसर में प्रदर्शन में सुधार करने के लिए यह सेंसर मौजूद है। अनिवार्य रूप से, शाओमी एक बड़ा 2-माइक्रोन पिक्सेल बनाने के लिए चार 1 माइक्रोन पिक्सल को ढेर करने के लिए पिक्सेल बिनिंग का उपयोग करता है। इन दोनों सेंसर एफ़ / 1.75 एपर्चर लेंस से जुड़े हुए हैं।

एमआई ए 2, वनप्लस 6, पिक्सेल 2

कैमरा ऐप ठेठ एमआईयूआई ऐप है जो उपयोग में आसान है और बहुत आईफोन-एस्क्यू है। नए मैनुअल मोड में कुछ और विकल्प हैं और यह वह जगह है जहां आप आसानी से पीछे के सेकेंडरी कैमरे पर भी स्विच कर सकते हैं। इसे “कम रोशनी” का लेबल किया गया है। चलो पहले सेकेंडरी कैमरे के प्रदर्शन के बारे में बात करते हैं। ईमानदारी से, मेरे नमूने दानेदार थे और शोर से भर गए थे। वास्तव में, प्राथमिक कैमरा का कम प्रकाश प्रदर्शन बेहतर था। ईमानदारी से, मैं ए 2 पर एमआई ए 1 से 2X ऑप्टिकल ज़ूम भी पसंद करता।

पीछे के कैमरे का उपयोग करने वाले डेलाइट नमूने में रंगीन सटीकता और एक सभ्य गतिशील रेंज भी थी। आश्चर्य की बात है, बैरल डिस्टॉरशन भी न्यूनतम था। रेड्मी नोट 5 प्रो के साथ मैंने जो हासिल किया, उससे विवरण बहुत तेज थे। कम रोशनी शॉट्स के लिए, एमआई ए 2 एक बहुत ही सक्षमफ़ोन है। वास्तव में, यहां तक कि कम प्रकाश प्रदर्शन के संबंध में फ्लैगशिप फ़ोन के टक्कर का है। व्यापक एपर्चर निश्चित रूप से मदद करता है।

एमआई ए 2 वास्तव में अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतरीन मध्य श्रेणी का कैमरा फोन है। हालांकि, एमआई ए 2 कई फ्लैगशिप की तुलना में अपेक्षाकृत धीमी शूटर है। यह मेरे ओर से ज़्यादा बड़ी शिकायत नहीं है क्योंकि अधिकतर उपयोगकर्ताओं को अंतर दिखाई नहीं देगा, लेकिन ऐसे समय था जब मेरे एक्शन शॉट्स मामूली शटर अंतराल की वजह से धुंधला हो रहा थे।

इसके अलावा, शाओमी के पोर्ट्रेट मोड एल्गोरिदम में सुधार किये है । बोके मोड बढ़िया है और फोन कम रोशनी में भी एक महान पोर्ट्रेट शॉट कैप्चर कर सकता है! एक दम बढ़िया। यहां तक कि सेल्फी पोर्ट्रेट भी काफी भरोसेमंद है।सेल्फी के बारे में बात करते हुए, फ्रंट पर 20 एमपी कैमरा रेडमी नोट 5 प्रो की तुलना में थोड़ा बेहतर है। डिफ़ॉल्ट रूप से थोड़ा सौंदर्य प्रभाव के बावजूद यह विस्तृत सेल्फी लेता है। हालांकि, ज्यादातर लोग अभी भी सामने वाले कैमरे के आउटपुट पसंद करेंगे।

एचडीआर मोड, एक बार फिर, रेडमी नोट 5 प्रो की तरह छाया को बेहतर बनाने के लिए बहुत कम करता है। यह केवल हाइलाइट्स से विवरण प्राप्त करता है। मैं अपने फोन पर शाओमी के एचडीआर मोड का प्रशंसक नहीं हूं। वैसे भी, ऑटो-एचडीआर मोड ज्यादातर लोगों के लिए काफी होगा।

फोन 4K वीडियो बिना ईआईएस (इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन) के शूट करता है। विडोज़ थोड़ा काम एक्सपोज्ड हैं लेकिन बहुत सारे विवरण प्रदान करते हैं। फोन वीडियो में स्टीरियो ऑडियो रिकॉर्ड करता है लेकिन इसमें नॉइज़-रिडक्शन थोड़ा काम है। यदि आप चाहें तो आप ईआईएस के साथ 1080 पी वीडियो भी शूट कर सकते हैं। एमआई ए 2 बहुत कम फोनों में से एक है जो इस मूल्य सीमा में 720 पी 120 एफपीएस धीमी-गति वीडियो शूट कर सकता है। मुझे वास्तव में धीमी गति के आउटपुट पसंद आया, लेकिन एमआई ए 2 पर ऑटोफोकस फोकस ढूंढ़ता रहता है – यहाँ तक की आम विडोज़ में यह थोड़ा परेशान करता है| हालांकि, फ्रंट कैमरा से वीडियो रिकॉर्डिंग एक बजट फ़ोन के हिसाब से बहुत अच्छी है। यदि आप वी-लॉग बनाने के लिए इसका उपयोग करना चाहते हैं तो एमआई ए 2 निश्चित रूप से खराब फोन नहीं है।

कुल मिलाकर, एमआई ए 2 के तीन कैमरों में सबसे अच्छा कैमरा सेटअप है जो आप 25,000 रुपये के नीचे की रेंज में पा सकते हैं।

शाओमी एमआई ए 2 प्रदर्शन: भरोसेमंद और तेज़ लेकिन एक प्रमुख दोष के साथ

अब तक, पूरी दुनिया जानता है कि एमआई ए 2 स्नैपड्रैगन 660 एसओसी के साथ आता है। भारत में, लॉन्च पर 4 गीगा रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ केवल वैरिएंट उपलब्ध होगा। आपको उपयोग के लिए उपलब्ध स्टोरेज के साथ संतुष्ट होना होगा क्योंकि इसमें कोई मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं है।

हाल ही में ऑनर प्ले लॉन्च होने तक, एमआई ए 2 के अंदर 660 एसओसी सबसे अच्छा विकल्प की तरह दिखता था। लेकिन अब जब आप फ्लैगशिप-ग्रेड किरीन 970 एसओसी के साथ 20,000 रुपये से कम फोन प्राप्त कर सकते हैं, तो जैसी परफॉरमेंस की उम्मीद एमआई ए 2 से हो रही थी, यह शायद वैसा न हो। बावजूद इसके, 660 अभी भी एक बेहतरीन प्रोसेसर है। सबसे पहले, आपको नियमित उपयोग में किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा – ऐप्स, मल्टीटास्किंग, कार्यों के माध्यम से स्वाइप करना। मैं आपको लिखित में दे सकता हूं। यहां तक कि गेमिंग भी बहुत अच्छी है। मैंने एमआई ए 2 पर उच्च सेटिंग्स में एस्फाल्ट 9 को घंटे भस्म किए। यह ज्यादातर अंतराल मुक्त था। हालांकि, मैं बिना किसी अंतराल के एचडीआर में पब्ब खेल नहीं सकता था। हालांकि ईमानदारी से कहे तो, यह अभी भी ठीक है। यह सिर्फ इतना है कि यदि आप एक प्रदर्शन बहुत ही शक्तिशाली चाहते है तो ऑनर प्ले बेहतर होगा।

एमआई ए 2, वनप्लस 6, पिक्सेल 2

ध्वनि की गुणवत्ता के लिए आ रहा है, एकल डाउनवर्ड फायरिंग मोनो स्पीकर जोर से हो सकता है लेकिन विशेष रूप से विस्तृत नहीं है। लेकिन जिस क्षण आप यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के अंदर डोंगल लगाते हैं और गुणवत्ता वाले इयरफ़ोन की एक जोड़ी का उपयोग करके संगीत सुनते हैं, तो आप तुरंत ध्वनि की गुणवत्ता की सराहना करते हैं। मुझे वनप्लस 6 पर भी भरोसा करें और जेनफ़ोन 5Z परिष्कृत नहीं थे।

मैंने ध्वनि की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए टिन ऑडियो टी 2 का उपयोग किया, और मैं ध्वनि में जटिल विवरण और फोन की एम्पलीफिकेशन शक्ति से बहुत प्रभावित हुआ। एमआई ए 1 के अंदर वाला 10 वी AMP एमआई ए 2 में भी मौजूद है और यह 600 ओम इम्पीडेन्स के साथ हेडफ़ोन पावर कर सकता है। ध्यान दें, डोंगल एक निष्क्रिय घटक है और यह ऑडियो एडाप्टर एक्सेसरी मोड में काम करता है। इसलिए, फोन में डीएसी मौजूद है। जब मैंने कहा, तो मेरा मतलब यह है कि, मुझे 3.5 मिमी जैक की कमी के बारे में वास्तव में चिंता नहीं है। ध्वनि की गुणवत्ता बहुत अच्छी है।

एमआई ए 2 1

लेकिन, बैटरी लाइफ अच्छी नहीं है। 3,000 एमएएच बैटरी ने मुझे केवल 3 घंटे 30 मिनट से 4 घंटे तक स्क्रीन ऑन टाइम (SoT) दिया । हां, मैं एक भारी उपयोगकर्ता हूं लेकिन इस तरह मैं उन सभी समीक्षा इकाइयों का उपयोग करता हूं जो Mr. Phone के पास आते हैं। तो, उपयोग केस ज्यादातर समान ही है। फोन एक पूर्ण चार्ज पर 3/4 दिन के काम करता है, जो ठीक है। हालांकि, भारतीय संस्करण क्यूसी 4.0 का समर्थन करता है हालांकि, मैं इसका परीक्षण नहीं कर सका। बॉक्स के अंदर आपको प्राप्त होने वाला चार्जर फोन को 0 से 100 तक 2 घंटे और 11 मिनट में चार्ज कर सकता है। एक तेज चार्जर ज़्यादा बेहतर होता।

इयरपीस गुणवत्ता Redmi नोट 5 प्रो से बेहतर है। शुक्र है, कॉल गुणवत्ता अब बेहतर है। लेकिन शाओमी को अभी भी हूवेई, मोटो, या नोकिया मानकों पर कॉल प्रदर्शन में सुधार करने से पहले लंबा सफर तय करना है।

एमआई ए 2 2

क्या आपको शाओमी एमआई ए 2 खरीदना चाहिए?

हाँ। लेकिन, यह बहुत शानदार नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एमआई ए 2 खरीदने का मतलब है कि आपको कुछ समझौते करने होंगे। बैटरी लाइफ औसत से बुरे के बीच मैं कहीं है, और डिज़ाइन मे कुछ चीज़े छूट गयी है जो परेशान कर सकती है ।

हालांकि, एमआई ए 2 के परिष्कृत एंड्रॉइड अनुभव ने मेरा दिल जीत लिया। साथ ही, यह इस साल मेरी पसंद के किसी और फ़ोन की तुलना में कहीं अधिक किफायती है – नोकिया 7 प्लस । इसके अलावा, इन-निर्मित 10 वी AMP निश्चित रूप से फोन पर ऑडियो प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करता है। इसे दूर करने के लिए, एमआई ए 2 ने तर्कसंगत रूप से, 20,000 रुपये से कम स्मार्टफोन पर सबसे अच्छा कैमरा सेटअप माना जा सकता है।

भारत में शाओमी एमआई ए 2 लॉन्च

हालांकि, नए लॉन्च ऑनर प्ले को न भूलें। इस फोन में फ्लैगशिप-ग्रेड किरीन 970 एसओसी है और इसकी कीमत वास्तव में अच्छी तरह से है! प्रदर्शन उत्साही और गेमिंग प्रेमी शायद एमआई ए 2 की जगह प्ले लेंगे। और, नोवा 3i भी एक अच्छा विकल्प है। उपभोग्ताओ के लिए वास्तव मे बहुत सारे विकल्प है।

निस्संदेह, एमआई ए 2 निश्चित रूप से बहस का एक विषय होने जा रहा है। लोग इसे प्यार करेंगे। लोग इसे नफरत करेंगे। लेकिन, कोई भी इसे अनदेखा नहीं कर सकता है।

ऑनर प्ले - पीछे

मेरे लिए: मुझे इस फोन से प्यार है। लेकिन जैसा कि मैंने अपने शीर्षक में कहा था, मैं निश्चित रूप से यह नहीं कह सकता कि आप भी करेंगे।

हमें बताएं कि आप एमआई ए 2 के बारे में क्या सोचते हैं।

Our Latest Videos

Prev 1 of 66 Next
Prev 1 of 66 Next